आज का राशिफल

आज का पंचांग – 14 मई, 2022, शनिवार
तिथि – त्रयोदशी – 03:24 PM , नक्षत्र – चित्रा – 05:28 PM, करण – तैतिल – 03:24 PM, गर – 02:09 AM
पक्ष – शुक्ल, योग – सिद्धि -12:58 PM, वार – शनिवार, सूर्योदय – 05:31 AM, सूर्यास्त – 07:03 PM
चन्द्रमा – कन्या – 06:13 AM, राहुकाल – 08:54 – 10:36 AM, विक्रमी संवत् – 2079, शक सम्वत – 1944 (शुभकृत)
मास – वैशाख, शुभ मुहूर्त – 11:50 – 12:44 PM

नृसिंह जयंती आज – हिंदू मान्यताओं के अनुसार भगवान विष्णु के दशावतार की कथा अत्यधिक प्रचलित हैं। इनमें उनका चतुर्थ अवतार नृसिंह का है। नृसिंह जयंती के दिन उन्होंने यह अवतार लिया था। इस दिन भगवान विष्णु अपने नृसिंह अथवा नृसिंह (आधा आदमी और आधा सिंह रूप) के रूप में पृथ्वी पर आए थे। इसलिए, इस दिन को नृसिंह जयंती के रूप में बहुत खुशी के साथ मनाया जाता है। यह जीवन से समस्त प्रकार की नकारात्मक शक्तियों को दूर करने तथा अधर्म पर धर्म की विजय के प्रतीक रूप में भी मनाया जाता है। नृसिंह जयंती को जीवन तथा परिवार में छिपी हुई समस्त प्रकार की नेगेटिविटी को दूर करने के लिए सर्वाधिक उपयुक्त माना जाता है, जिन्हें यदि समय रहते दूर नहीं किया जाए तो आपके स्वास्थ्य, कॅरियर, वित्त, लव लाइफ या यहां तक कि आपके परिवार को भी प्रभावित कर सकती हैं। यह त्यौहार हिंदू पंचांग के अनुसार वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी को मनाया जाता है।

आज का राशिफल – 14 मई, 2022, शनिवार

मेष राशि : दिन की शुरुआत शुभ संकल्पों से होगी। नए कारोबार में लाभ की आशंका कम है। माता-पिता के स्वास्थ्य में लाभ होगा। करियर में निराश न हो, समय जरूर बदलेगा। नए आवास के योग बन रहे हैं।

वृषभ राशि : आपके काम करने के तरीकों में सुधार की जरूरत है। आज धनागमन सहज होगा। लाभ होगा, स्वास्थ्य ठीक रहेगा। कारोबार में विवाद शांत होंगे। समय बदलेगा। वाहन खरीदने के योग बन रहे है।

मिथुन राशि : कार्यस्थल पर स्थिति आप के पक्ष में बनेगी। परिवार में बुजुर्गों को स्वास्थ्य समस्या बढ़ेगी। नौकरी में विवाद शांत होंगे। लाभ के अवसर मिलेंगे। घर पर शांति बनाए रखें।

कर्क राशि : अपने पराये में फर्क समझें। आज की दिनचर्या नियंत्रित रखें। बोलने से पहले विचार करें। किसी दूर के मित्र से मुलाकात फायदेमंद साबित होगी। दूसरों में निजी मामलों में बोलना बंद करें।

सिंह राशि : कम बोलें पर अच्छा बोलें। शत्रु भी प्रशंसा करेंगे। बाहरी विवादों का असर परिवार पर न होने दें। वैवाहिक जीवन में शांति बनी रहेगी। मान-प्रतिष्ठा बढ़ेगी। न्यायपक्ष उत्तम रहेगा।

कन्या राशि : सोच के परे कार्य होने से परेशानी बढ़ सकती है। लाभ के अवसर मिलेंगे। कार्यस्थल का वातावरण पक्ष में होगा। विवादों में मौन रहना ही लाभदायक होगा। अपने से बड़ों का आदर करें।

तुला राशि : नौकरी में अशांति का वातावरण बनने के योग हैं। स्वास्थ्य कमजोर रहेगा। फिजूल खर्च बढ़ेगे। धोखा होने की आशंका है। पुराने रोग उभरने की संभावना है। संभल कर रहें।

वृश्चिक राशि : दिन चिंताजनक व्यतीत हो रहे है। मानसिक पीड़ा हावी रहेगी, पर इष्टबल पर मजबूत रखें। आर्थिक निवेश से लाभ के आसार हैं। संतान के स्वास्थ में सुधार होगा।

धनु राशि : दिन की शुरुआत आनंददायक रहेगी। पुराने मित्र से मुलाकात से लाभ के योग हैं, जो शुभ रहेगा। शत्रु परास्त होंगे। यात्रा के योग है। स्वास से सम्बंधित रोग से ग्रसित रह सकते है।

मकर राशि : समय के साथ अपने आचार विचार में बदलाव करना पड़ेगा। सुख शांति चाहते हैं तो स्वयं के व्यवहार को बदलना पड़ेगा। मुश्किल है, पर नामुमकिन नहीं। लाभ के अवसर बढ़ेगे।

कुंभ राशि : अपने आप पर विश्वास रखें, दूसरों के भरोसे न रहें। आलस्य से बड़ा कोई शत्रु नहीं है। सजग रहें सतर्क रहें। स्वास्थ्य ठीक होगा, व्यय बढ़ेगे।

मीन राशि : अपनी दिनचर्या में बदलाव लायें। यश कीर्ति में वृद्धि होगी। कारोबार में लाभ बढ़ेगा। संतान पर ध्यान रखने की आवश्यकता है। अपने व्यवहार में नम्रता लाने की आवश्यकता है। वाहन सुख प्राप्त होगा।

राजेन्द्र गुप्ता,
ज्योतिषी और हस्तरेखाविद
मो. 9611312076

Leave a Reply

Your email address will not be published.