प्रेमियों की होती है मुराद पुरी, युवाओं के बीच खासा लोकप्रिय है इश्किया गणेश मंदिर

युवाओं के बीच खासा लोकप्रिय

हमारे देश में कई मंदिर अपनी- अपनी विशेषताओं के लिए लोकप्रिय है, मनोकामनाएं पूरी करने के लिए लोग बड़ी श्रद्धा के साथ इन मंदिरों में पहुंचते है, ऐसा ही एक मंदिर है इश्किया गजानन मंदिर, जी हां राजस्थान के जोधपुर शहर में स्थित यह मंदिर युवाओं के बीच खासा लोकप्रिय है और हो भी क्यों न साहब बप्पा उनकी हर मुराद जो पूरी करते हैं।

पर्यटक भी यहां पर आना नहीं भूलते

इश्किया- जिसने इश्क किया वो इस मंदिर में नहीं आया तो क्या किया, जोधपुर घूमने आने वाले पर्यटक भी यहां पर आना नहीं भूलते। मान्यता है कि यहां मन्नत मांगने पर रिश्ता बहुत जल्दी तय हो जाता है और प्यार करने वालों की मुराद पूरी हो जाती है। इसी वजह से इन गणेश जी को इश्किया गजानन कहा जाता है। वैसे ऐसा नहीं है कि मंदिर में केवल प्रेमी जोड़े ही आते हों। मंदिर में हर उम्र के लोग मनोकामनाएं पूरी करने के लिए आते हैं।

हर बुधवार को प्रेमी युगलों का लगता है जमावड़ा

पहले गणेश जी के इस मंदिर को गुरु गणपति के नाम से जाना जाता था। स्थानीय लोगों की मानें तो शादी से पहले प्रेमी जोड़ा पहली मुलाकात के लिए इस मंदिर में आया करते थे। दरअसल, मंदिर संकरी गली के अंदर एक निजी घर के मुख्य प्रवेश द्वार के सामने है। इस मंदिर का इस तरह निर्माण किया गया है कि इसके आगे खड़े लोग दूर से किसी को आसानी से नजर नहीं आते थे। इस कारण यहां प्रत्येक बुधवार को प्रेमी युगलों का जमावड़ा लगा रहता है। कपल्स के मिलने का प्रमुख स्थान होने के चलते भी इस मंदिर का नाम इश्किया गजानन मंदिर पड़ गया। मंदिर में सुबह 5 से दोपहर 12 बजे तक व शाम 5.30 से रात 9 बजे तक दर्शन की सुविधा है। बुधवार को रात्रि 11 बजे तक मंदिर खुला रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.