अक्टूबर की पहली से बदल जाएंगे ये नियम, जानिए कैसे आपकी जेब पर होगा असर

कोरोना काल में अक्‍टूबर का महीना अपने साथ कई बड़े बदलाव भी लेकर आया है। इनमें से कई बदलाव तो ऐसे हैं जिनका असर सीधे आपकी जेब पर पड़ने वाला है। इन नए नियमों से एक ओर जहां आपको राहत मिलेगी, वहीं अगर आपने कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा तो आपको आर्थिक नुकसान भी हो सकता है। आइए जानते हैं उन नियमों के बारे में।

1. मोबाइल फोन का इस्तेमाल

गाड़ी चलाते समय आपके हाथ में मोबाइल फोन का इस्तेमाल केवल रूट नेविगेशन के लिए किया जा सकेगा लेकिन वाहन चलाते समय ड्राइवर का ध्यान भंग ना हो। लेकिन अगर आप  ड्राइविंग करते समय मोबाइल से बात करते पकड़े गए तो आप पर पांच हजार रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।

2. लाइसेंस, आरसी, इंश्योरेंस, और पॉल्यूशन सर्टिफिकेट रखने की जरूरत नहीं

आप वाहन चलाते हुए आपको ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट , इंश्योरेंस, पॉल्यूशन सर्टिफिकेट जैसे कागजातों को रखने की जरूरत नहीं होगी। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने इस बारे में पिछले वर्ष सितंबर 2019 में नए दिशानिर्देश जारी किए थे, केंद्र सरकार ने कहा है कि ड्राइविंग लाइसेंस और ईचालान समेत वाहन दस्तावेज का रखरखाव एक अक्‍टूबर से पोर्टल के जरिए किया जा सकेगा।

3. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त गैस सिलेंडर की अवधि खत्म

 केंद्र  सरकार की लोकप्रिय योजना प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त गैस सिलेंडर की अवधि खत्म हो रही है। सरकार इस योजना के तहत गरीबों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन देती है। कोरोना के चलते इस योजना के तहत मुफ्त सिलेंडर भी दिया गया। इसकी तारीख को अप्रैल से सितंबर तक बढ़ाया गया था। वहीं 1 अक्टूबर को गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर और कामर्शियल गैस के रेट भी रिवाइज होंगे।

4. स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी में बड़ा बदलाव  

बीमा नियामक इरडा के नियमों के अनुसार, एक अक्‍टूबर से स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी में बड़ा बदलाव हो रहा है। अब सभी मौजूदा और नए हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत किफाती दर पर अधिक बीमारियों का कवर उपलब्ध होगा।

5. मिठाई  के इस्तेमाल की समय सीमा बतानी होगी

बाजार में बिकने वाली खुली मिठाइयों को लेकर सरकार एकदम सख्‍त हो गई है। अब मिठाई दुकानदार को मिठाई के इस्तेमाल की समय अवधि बतानी होगी। उसकी समय सीमा की जानकारी उपभोक्ताओं को देनी होगी। खाद्य नियामक एफएसएसएआई ने इसे 1 अक्‍टूबर 2020 से अनिवार्य बनाया है। इस संदर्भ में एफएसएसएआई ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के खाद्य सुरक्षा आयुक्त को पत्र लिखा। 

6. रंगीन टीवी महंगे

एक अक्‍टूबर से रंगीन टीवी की कीमतें बढ़ जाएगी। टीवी की कीमतें  इसलिए बढ़ेंगी क्योंकि अभी तक टीवी के लिए बाहर से आने वाले ओपन सेल पर पांच फीसदी का सीमा शुल्क नहीं लग रहा था लेकिन एक अक्‍टूबर से यह शुल्क लगने लगेगा जिसके बाद 32 इंच का टीवी करीब 600 रुपये और 42 इंच का टीवी 1,500 रुपये तक महंगा हो जाएगा।

7. डोरस्‍टेप बैंकिंग सर्विस लॉन्‍च

बैंक ग्राहकों को  घर बैठे-बैठे चेक, डिमांड ड्राफ्ट, पे ऑर्डर पिक करने जैसी गैर-वित्‍तीय सेवाएं ही मिलती हैं। आयकर या जीएसटी चालान पिक करने के साथ ही अकाउंट स्टेटमेंट रिक्वेस्ट, टर्म डिपॉजिट रसीद की डिलीवरी की सुविधा भी ग्राहकों को घर पर ही उपलब्‍ध कराई जाती है। डोरस्‍टेप बैंकिंग सर्विस लॉन्‍च होने के बाद अब वित्तीय सेवाएं अक्टूबर 2020 से घर पर ही उपलब्ध होंगी।

8. वन नेशन, वन राशन कार्डयोजना

राशन कार्ड के जरिए लाभार्थियों को सस्ते दाम पर सब्सिडी के तहत अनाज मिलता है। गरीब और प्रवासी लाभार्थियों के हितों की रक्षा के लिए सरकार नेवन नेशन, वन राशन कार्डयोजना के तहत राशन कार्ड धारकों की अंतरराज्यीय पोर्टेबिलिटी को लागू करना शुरू कर दिया है। आधार कार्ड  को राशन कार्ड  से जोड़ने के लिए 30 सितंबर आखिरी तारीख है। एक अक्तूबर से ग्राहक अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक नहीं करा सकेंगे। 

9. विदेश पैसे भेजने पर अब 5 फीसदी टैक्‍स

केंद्र सरकार ने विदेशो में पैसे भेजने पर टैक्‍स वसूलने से जुड़ा नया नियम बना दिया गया है।अगर आप विदेश में पढ़ रहे अपने बच्‍चे के पास पैसे भेजते हैं तो रकम पर 5 फीसदी टैक्‍स कलेक्‍टेड एट सोर्स (TCS) का अतिरिक्‍त भुगतान करना होगा। फाइनेंस एक्ट, 2020 के अनुसार रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की लिबरलाइज्‍ड रेमिटेंस स्‍कीम (LRS) के तहत विदेश पैसे भेजने वाले व्‍यक्ति को TCS देना होगा।

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

X
error: Content is protected !!